अब रेलवे में नौकरी के लिए मेंस परीक्षा देनी होगी

अब रेलवे में नौकरी के लिए मेंस परीक्षा देनी होगी

railway

अब रेलवे में नौकरी के लिए मेंस परीक्षा देनी होगी

दोस्तों रेलवे में नौकरी के लिए लिखित परीक्षा दे चुके लगभग 60 लाख अभ्यर्थियों को रेलवे बोर्ड ने बड़ा झटका दिया है परिणाम के इंतजार में बेठे इन अभ्यर्थियों को अब दूसरी लिखित परीक्षा भी देनी होगी बोर्ड ने प्रकिया के अंतिम चरण में यह निर्णय किया है नई व्यवस्था के तहत पुर्व में ली गई लिखित परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा माना जाएगा अधिसूचना में रेलवे ने सीधी भर्ती के तहत महज एक ही लिखित परीक्षा का प्रावधान रखा था.रेलवे में नौकरी के लिए लिखित परीक्षा गुड्स गार्ड्स , सहायक स्टेशन मास्टर ,वरिष्ठ लिपिक ,कोम्र्शील अप्रेंटिस,ट्रेफिक अप्रेंटिस,क्लर्क आदि लोकप्रिय कोटि के 18 हजार 252 पद के लिय 28 मार्च से 30 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में एक साथ ऑनलाइन परीक्षा करवाई गई थी जिसमे 90 लाख आवेदन आए थे जिस में 60 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थीपदों की संख्या के हिसाब से एक पद पर 10:15 के अनुपात में विरयता सूची के तहत चयनित अभ्यर्थियों की मुख्य लिखित परीक्षा ली जायगी  रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर के अध्यक्ष आर.के.जैन ने कहा रेलवे में भर्ती के लिय दोहरी परीक्षा प्रणाली लागू कर दी गई है वेसे भी एक ही लिखित परीक्षा के आधार पर चयन ठीक नहीं है हाल ही में हो चुकी लिखित परीक्षा में वरीयता के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा देनी होगी

एग्‍जाम सेंटर को होगा सर्वे
परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का सर्वे किया जाएगा. पिछली परीक्षा में जहां पर्चा लीक हुआ है, वहां परीक्षा नहीं होगी. परीक्षा केंद्र के सारे कंप्यूटर एक दिन पहले आरआरबी की निगरानी में ले लिए जाएंगे. इन्हें सील कर पॉवर ऑफ कर दिया जाएगा. जिन कंप्यूटरों पर ऑनलाइन परीक्षा होनी है, उनमें एक खास सॉफ्टवेयर इंस्टाॅल किया जाएगा जो उस कंप्यूटर पर चल रहे दूसरे सॉफटवेयर/एप को खुद ही सर्च कर लेगा.

अब होगी मुख्य परीक्षा
पिछले महीने नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड में बैठक हुई जिसमें देशभर के सभी भर्ती बोर्ड के चेयरमैनों ने सुझाव दिए थे. इन सुझावों के आधार पर ही बदलाव का खाका तैयार हुआ है. रेलवे बोर्ड सूत्रों के अनुसार अब मुख्य परीक्षा से पहले प्री परीक्षा भी होगा. उसमें कुल पदों से दस फीसदी ज्यादा उम्‍मीदवारों को चुना जाएगा. उनकी मुख्य परीक्षा होगी.

परीक्षा की उत्तरकुंजी वेबसाइट पर आएगी

लिखित परीक्षा की उत्तरकुंजी भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थियों को प्रश्न-पत्र, उनके द्वारा हल किए सवाल और भर्ती बोर्ड की उत्तरकुंजी का विकल्प मौजूद रहेगा। यह सुविधा महज एक सप्ताह तक मिलेगी। उत्तरकुंजी 12 अगस्त रात्रि 12 बजे अपलोड कर दी जाएगी।

रेलवे कर्मचारियों के बच्चों को सीधे मिलेगी नौकरी
रेलवे में कार्यरत ग्रुप डी कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड ने बड़ी राहत दी है। लारजेस स्कीम के तहत ऐच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले ऐसे कर्मचारियों के बच्चों को अब रेलवे में नौकरी लिए लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। उनके बच्चों को अनुकंपा के आधार पर सीधी नियुक्ति दी जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। बोर्ड के इस निर्णय को नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन (एनसीआरएमयू) ने अपनी जीत बताई है। इस फैसले से कर्मचारियों में भी खुशी है।

नवंबर 2003 में एनसीआरएमयू की ओर से डीएसए ग्राउंड में आयोजित सेफ्टी संवाद सम्मेलन में तत्कालीन रेलमंत्री नीतिश कुमार ने ग्रुप डी के गैंगमैन एवं संरक्षा श्रेणी में आने वाले कुछ पदों पर ऐच्छिक सेवानिवृत्ति देकर उनके बच्चों को नौकरी देने का आदेश दिया था।

लेकिन बोर्ड द्वारा बनाए गए आदेश इतने जटिल थे कि उसका लाभ अब तक किसी को नहीं मिल सका। इसे मामले को ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन एवं एनसीआरएमयू ने लगातार रेलमंत्री के समक्ष उठाया।इस पर तय हुआ कि ग्रुप डी के बच्चों को शारीरिक भर्ती परीक्षा नहीं देनी होगी, लेकिन लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा।

लिखित परीक्षा समाप्त कराने के लिए एक बार फिर से आंदोलन शुरू हुआ। इस पर पूर्व रेलमंत्री मुकुल राय ने इसे समाप्त कराने का आदेश जारी किया, लेकिन बोर्ड ने इसे लागू नहीं किया।

एनसीआरएमयू के महामंत्री आरडी यादव के मुताबिक अब रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखित परीक्षा समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया है। उनके आदेश के बाद रेलवे बोर्ड ने भी 23 जुलाई को इस आशय का निर्देश जारी किया।

इस आदेश से देश भर में 35 से 40 हजार ग्रुप डी संरक्षा कोटि के ऐसे कर्मचारी, जिनकी 20 वर्ष की सेवा हो गई है और उनकी उम्र 57 वर्ष से कम है, लाभान्वित होंगे। एनसीआरएमयू के मंडल मत्री एसएन ठाकुर, शीतला प्रसाद श्रीवास्तव आदि ने इस फैसले का स्वागत किया है।

अधिकारिक वेबसाइट का सीधा लिंक
अन्य जॉब्स के लिय यहाँ क्लिक करे 
सरकारी नोकरी के लिय यहाँ क्लिक करे

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट यहाँ देखे

Related Post
RRB NTPC Result Date 2016 (CEN 03/2015) Non Techni... RRB NTPC Result 2016 (CEN03/2015) Railway Recruitment Board (RRB) organized CBT (Computer Based T...
RRB NTPC Results 2016 Declare Date Zone Wise News ... Railway Recruitment Board RRB NTPC  - Current News About Railways Region Wise Zone Graduate NTPC E...
RRB NTPC Results 2016 Declare Date Zone Wise News ... Railway Recruitment Board RRB NTPC  - Current News About Railways Region Wise Zone Graduate NTPC E...

Leave a Reply