RBSE Result 2017 Rajresults.nic.in Ajmer news in hindi

RBSE BSER Result 2016 Rajresults.nic.in Ajmer news in hindi

BSER Result 2017 Rajresults.nic.in Ajmer news in hindi

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान परीक्षा के परिणाम एक मामला सामने आया है। की कुछ विद्यार्थियों के प्राप्तांकों की गड़बड़ी की वजह से कई विद्यार्थियों की वर्ष भर की मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा। बोर्ड कर्मचारीयो की लापरवाही की हद तो यह है

कि उन्होने हिंदी विषय के प्राप्तांक सही विद्यार्थी की जगह अन्य विद्यार्थियों की अंकतालिका में दर्ज कर दिए। यही नहीं हुवा और , एक विद्यार्थी ने परीक्षा दी नहीं तब भी उसे भरपूर नंबर मिल गए और जिस विद्यार्थी ने परीक्षा दी उसे अनुपस्थित रहा उसे उपस्थित दिका कर उसे पास कर दिया।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान परीक्षा परिणाम 2017

ये मामला जब सामने आया कि सरस्वती बाल मंदिर शिक्षण संस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय फरड़ोद नागौर से है। इस विद्यालय के महावीर मेघवाल (रोल नं. ये ह 1974958) तो उसने दसवीं की परीक्षा नहीं दी। विद्यालय ने उसका नाम काट दिया था। लेकिन उसे प्रवेश-पत्र भी जारी किया गया। और बोर्ड की ओर से जारी अंकतालिका में उसे सभी विषयों में तो अनुपिस्थत मान लिया लेकिन हिंदी में 80 में से 44 नंबर दे दिए। इसी के साथ कानाराम (रोल नं.1974957) ने सभी विषयों की परीक्षा दी। लेकिन अंकतालिका में उसे हिंदी विषय में अनुपस्थित दिखाया गया है।
विद्यालय प्रशासन का मानना है कि बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाआंें से नंबर चढ़ाते समय लापरवाही बरती गई ह । कि नंबर चढ़ाते समय क्रमांक ऊपर नीचे होने से एक विद्यार्थी के प्राप्तांक दूसरे विद्यार्थी में जुड़ गए। इस रोल नंबर 1974953 से लेकर रोल नंबर 1974958 तक क्रमांक गड़बड़ होने से सभी विद्यार्थियों के हिंदी के प्राप्तांक ऊपर – नीचे हो गए। इन विद्यार्थियों की अंकतालिकाओं में भी इस फर्क को आसानी से देखा जा सकता है। और पहचना जा सकता है। देवकरण गुर्जर के (रोल नं. 1974954) के शेष विषयों में 80 में से 7 से 14 अंक है। लेकिन हिंदी में 80 में से 75 अंक मिले हैं। और यह विद्यार्थी दसवीं में फेल हो गया। इसके साथी परीक्षार्थी फैजल के ( रोल नं.1974955) के तीन विषयों में डिस्टिंक्शन (d) है लेकिन हिंदी में महज 47 अंक है।

Rajasthan 10th Board Result 2017 on Rajresults.nic.in

जब तक संवीक्षा का परिणाम आएगा तब तक अनुपस्थित करार दिए बच्चे का प्रवेश किस स्कूल में होगा। कई परक्षाार्थियों के प्राप्तांक में गड़बड़ साफ नजर आ रही है। विद्यार्थियों की कोई गलती नहीं होने के बावजूद संवीक्षा के नाम पर अभिभावकों पर वित्तीय भार पडेग़ा। वर्ष भर की मेहनत के बाद किसी और विद्यार्थी के नंबर जुडऩे से अनेक विद्यार्थी हताशा में हैं।
सुरेश फरड़ौदा, प्रिंसीपल, सरस्वती बाल मंदिर शिक्षण संस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय फरड़ोद नागौर
प्रति वर्ष उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन और परिणाम में बोर्ड की लापरवाही के अनेक मामले सामने आते हैं। बोर्ड अपनी तरफ से कोई कार्रवाई करने की बजाए संवीक्षा के नाम पर लाखों रुपए वसूल लेता है। प्रति वर्ष एक से डेढ लाख विद्यार्थी परिणाम पर असंतोष जाहिर करते हुए संवीक्षा के लिए आवेदन करते हैं।

RBSE Result Secondary Exam

कैलाश शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष राजस्थान प्राइवेट एज्यूकेशन एसोसिएशन
स्कूल प्रशासन संवीक्षा के लिए आवेदन करे अथवा मुझसे सम्पर्क करे। जब तक हमें अधिकृत जानकारी नहीं मिलेगी तब तक समस्या का समाधान कैसे होगा। इसमें बोर्ड स्तर पर कोई लापरवाही नहीं है।
प्रो. बी. एल. चौधरी, अध्यक्ष माशिबोक्च

Related Post
Results.Bhaskar.com BSER RBSE 10th board Exam resu... Results.Bhaskar.com BSER RBSE 10th board Exam result declare 2017 Rajasthan Board Of Secondary Educ...
www.shekhauni.ac.in Pandit Deendayal Upadhyaya She... www.shekhauni.ac.in Pandit Deendayal Upadhyaya Shekhawati University PDUSU MCom Business Administr...
RBSE Board Ajmer 8th Class Result 2017 BSER Rajres... Raj 10th Class Board Result,RBSE Result 2017,Secondary Education Board Result,Rajasthan Board 10th C...

Leave a Reply