दिपावली पर हिंदी में निबंध विशेष स्कुल के छात्रों के लिए लिखा गया

दिपावली पर हिंदी में निबंध विशेष स्कुल के छात्रों के लिए लिखा गया

दिपावली पर हिंदी में निबंध विशेष स्कुल के छात्रों के लिए लिखा गया  Diwali in Hindi essay written especially for students of School

दिपावली पर हिंदी में निबंध विशेष स्कुल के छात्रों के लिए लिखा गया

दिपावली पर हिंदी में निबंध विशेष स्कुल में छात्रों के लिए

दिवाली के इस खास त्यौहार को मनाने के लिये हिन्दू धर्म के लोग बेहद उत्सुकता पूर्वक इंतजार करते है। ये बहुत ही महत्वपूर्णं त्योहार है, खास तौर से घर के बच्चों के लिये। जो स्कूलों में पड़ने वाले है | जिनको दीपावली की छुटियो में घर के लिए कार्य  दिया जाता है |इसलिये इस निबंध के द्वारा हमें अपने बच्चों को दीपावली की महत्ता और इतिहास से अवगत कराना चाहिए जिससे उन्हें घर और बाहर तथा स्कूलों में इसके अनुभवों का प्रयोग कर सकें।


मेरा पसंदीदा त्योहार दिवाली पर हिंदी में निबंध Diwali is my favorite festival in Hindi Essay


Diwali is my favorite festival in Hindi Essay मेरा पसंदीदा त्योहार दिवाली पर हिंदी में निबंध

  • भारत एक ऐसा देश है जिसको त्योहारों का देश कहा जाता है। इन्हीं पर्वों मे से एक खास पर्व है दीपावली जो दशहरा के 20 दिन बाद अक्टूबर या नवंबर के महीने में आता है। इसे भगवान राम के 14 साल का वनवास काटकर अपने राज्य में लौटेने की खुशी में मनाया जाता है। अपनी खुशी को मानाने के लिये अयोध्यावासी इस दिन राज्य को रोशनी से नहला देते है साथ ही पटाखों की गूंज में सारा राज्य झूम उठता है।
  • दिवाली को रोशनी का उत्सव या दीपकों की रोशनी के रुप में भी जाना जाता है जोकि घर में लक्ष्मी के आने का संकेत है| साथ ही बुराई पर अच्छाई की जीत के लिये मनाया जाता है। असुरों के राजा रावण को मारकर भगवान  श्रीराम ने पर्थ्वी को बुराई से बचाया था। ऐसा माना जाता है कि इस दिन अपने घर, दुकान, और कार्यालय आदि में साफ-सफाई रखने से उस स्थान पर लक्ष्मी का प्रवेश होता है। उस दिन घरों को दियों से सजाना और पटाखे छोड़ने के भी रिवाज है।
  • ऐसी मान्यता है कि इस दिन नई वस्तुओं को खरीदने से घर में लक्ष्मी माता आती है। इस दिन सभी लोग खास तौर से बच्चो के लिए उपहार, पटाखे, मिठाईयां और नये कपड़े बाजार से खरीदते है। शाम के समय, सभी अपने अपने घर में लक्ष्मी जी की अराधना करने के बाद घरों को रोशनी से सजाते है। पूजा संपन्न होने पर सभी एक दूसरे को प्रसाद और गिफ्ट  देते  है साथ ही ईश्वर से जीवन में खुशियों की कामना करते है। अंत में पटाखों और विभिन्न खेलों से सभी दिवाली की खुशियों की मस्ती में डूब जाते है।

दिपावली पर हिंदी में निबंध, Diwali in Hindi Essay


Diwali in Hindi Essay दिपावली पर हिंदी में निबंध

  • दिपावली एक महत्वपूर्णं और प्रसिद्ध त्योहार है जिसे प्रतेक साल देश और देश के बाहर विदेश में भी मनाया जाता है। इसे भगवान राम के चौदह साल के वनवास से अयोध्या वापसी के बाद और लंका के राक्षस महाराजा रावण को पराजित करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।
  • भगवान श्री राम की वापसी के बाद, भगवान श्री राम के स्वागत के लिये सभी अयोध्या में रहने वालो ने पूरे उत्साह से अपने घरों और रास्तों को सजा दिया। और ये एक पावन हिन्दू पर्व है जो बुराई पर सच्चाई की जीत के प्रतीक के रुप में है। इसे सिक्खों के छठवें गुरु श्रीहरगोविन्द जी के रिहाई की खुशी में भी मनाया जाता है, जब उनको ग्वालियर के जेल से जहाँगीर द्वारा छोड़ा गया।
  • बाजारों को दुल्हला की तरह शानदार तरीके से सजा दिया जाता है। इस दिन बाजारों में काफी भीड़-भाड़ रहती है | खासतौर पर भीड़-भाड़ मिठाईयों की दुकानों पर रहती है, बच्चों के लिये ये दिन मानो नए कपड़े, खिलौने, पटाखें और उपहारों की सौगात लेकर आता है। दिवाली आने के कुछ दिन पहले ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई के साथ बिजली की लड़ियों सेअपने-अपने घरो में रोशन कर देते है।
  • देवी लक्ष्मी की पूजा के बाद आतिशबाजी का दौर शरु होता है। इसी दिन लोग बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदतों को अपनाते है। भारत के कुछ जगहों पर दिवाली को नये साल की शुरुआत माना जाता है साथ ही व्यापारी लोग अपने नये बही खाता से शुरुआत करते है।
  • दिवाली सभी के लिये एक खास उत्सव है क्योंकि ये लोगों के लिये खुशी और आशीर्वाद लेकर आता है। इससे बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ ही नये सत्र की शुरुआत भी मानी जाती है।
Related Post
दीपावली पर शायरी और चुटकले हिंदी में Funny DIWALI ... हैप्पी दीपावली पर शायरी और चुटकले हिंदी में Funny Jokes in Hindi or Latest SMS October 2017 हेलो दो...
शुभ दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएँ पर हिंदी में विशे... शुभ दीपावली पर हिंदी में शायरी Happy Diwali in Hindi poetry शुभ दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएँ | ...
दीपावली से जुड़े पंचपर्व का महत्व पूजन विधि और कथा... दीपावली से जुड़े पंचपर्व का महत्व पूजन विधि और कथा दीपावली से जुड़े पंचपर्व का महत्व पूजन विधि और क...

Leave a Reply